Daily Life, Hindu Religious

चैत्र नवरात्रि 2024: 9 अप्रैल से शुभारंभ, घटस्थापना के लिए मुहूर्त

चैत्र नवरात्रि 2024.png

संक्षिप्त परिचय:

वैदिक पंचांग के अनुसार, चैत्र नवरात्रि का प्रारंभ इस वर्ष 9 अप्रैल से होगा। पहले दिन सर्वार्थ सिद्धि एवं अमृत योग का विशेष संयोग होगा, जो कि पूजा के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है।

विस्तारित विवरण:

चैत्र नवरात्रि का महत्व:

हिंदू धार्मिक परंपरा में चैत्र नवरात्रि का उच्च स्थान है। प्रतिवर्ष चार बार आने वाली नवरात्रियों में से यह पहली होती है, जिसके साथ ही नववर्ष का आगमन होता है। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से आरंभ होकर यह पर्व नौ दिनों तक चलता है, जिस दौरान माँ दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना की जाती है। यह पर्व भक्तों के लिए अपनी आस्था एवं भक्ति को प्रकट करने का एक सुनहरा अवसर होता है।

घटस्थापना के लिए शुभ मुहूर्त:

2024 की चैत्र नवरात्रि के लिए घटस्थापना का शुभ मुहूर्त 9 अप्रैल को प्रातः 07:32 बजे से प्रारंभ होकर 10:47 तक रहेगा। इस समय काल में पूजन करने से उत्तम फलों की प्राप्ति होती है। विशेषकर, 11:57 से 12:48 के मध्य का समय अभिजीत मुहूर्त के रूप में जाना जाता है, जो कि अति शुभ माना गया है।

पूजन विधि:

घटस्थापना के दिन, भक्तों को स्नानादि से निवृत्त होकर, घर के पूजा स्थल पर स्वच्छता एवं पवित्रता का विशेष ध्यान रखते हुए माँ दुर्गा की प्रतिमा या चित्र को स्थापित करना चाहिए। इसके पश्चात्, मिट्टी के बर्तन में जौ बोकर, पूजन सामग्री अर्पित करें। माँ दुर्गा के नवार्ण मंत्र ‘ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुंडायै विच्चे’ का जाप करते हुए पूजन करना चाहिए।

इस पावन पर्व पर भक्तों को उपवास रखने, देवी माँ के भजन-कीर्तन में समय व्यतीत करने और पूर्ण श्रद्धा के साथ आराधना करने का विधान है। चैत्र नवरात्रि के दौरान सकारात्मकता एवं आध्यात्मिक ऊर्जा का संचार होता है, जो व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि एवं शांति लाने में सहायक होता है।